प्रमोशन के लिए मुख्यालय में हाजिर होने से चर्चा ने पकड़ा जोर

देहरादून।
आबकारी महकमे में कांस्टेबिल और हेड कांस्टेबिलों के प्रमोशन होने हैं। विभाग के संयुक्त आयुक्त एआर सेमवाल ने पदोन्नति की श्रेणी में आने वाले 42 कार्मिकों को मुख्यालय तलब किया है। इस बारे में जारी आदेश में कहा गया है कि सभी का 12 मई को मुख्यालय आना अनिवार्य है। हालांकि इस आदेश में कहा गया है कि कार्मिकों को अभिलेख पूरा करने के लिए बुलाया जा रहा है। लेकिन कार्मिकों का कहना है कि ऐसा पहली बार हो रहा है, जो प्रमोशन से पहले ही कागज पूरे करने के लिए बुलाया जा रहा है। इस फरमान को लेकर सवाल उठ रहे हैं।
आबकारी मुख्यालय में तैनात संयुक्त आयुक्त एआर सेमवाल के हस्ताक्षर से एक पत्र सभी सहायक आयुक्तों और जिला आबकारी अधिकारियों को नौ मई को जारी किया गया । इसमें 42 कर्मियों के नाम है। ये सभी कांस्टेबिल और हेड कांस्टेबिल के हैं। पत्र में कहा गया कि इन सभी को 12 मई को हर हाल में मुख्यालय आने को कहा जाए। पत्र में कहा गया है कि इस समय विभाग में इन कर्मियों के प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है। इन सभी कार्मिकों से उनके अभिलेख पूरे कराए जाने हैं। अहम बात यह भी है कि संयुक्त आयुक्त ने इस आदेश में लिखा है कि यह आदेश आबकारी आयुक्त के मौखिक निर्देशों के क्रम में जारी किया जा रहा है।
प्रमोशन की ओर बढ़ रहे कांस्टेबिल और हेड कांस्टेबिलों को जब इस फरमान की जानकारी हुई तो वे चौंक गए। इससे पहले विभाग में प्रमोशन के लिए इस तरह से कभी तलब नहीं किया गया। कर्मियों के तमाम अभिलेख और सेवा पुस्तिकाएं मुख्यालय में ही रहती हैं। ऐसे में कर्मियों को मुख्यालय बुलाने का कोई औचित्य किसी की समझ में नहीं आ रहा है। महकमे में भी यह आदेश चर्चा का विषय बना हुआ है।